fbpx

मधुमेह / हृदय रोग से ग्रस्त कोरोना के मरीजों के लिए क्वारंटाइन विशेष आहार मेनू

एक हफ्ते पहले हमने सामान्य व्यक्तियों के लिए क्वारंटाइन विशेष भोजन (mini meals) विकल्पों के बारे में चर्चा की थी। इस सप्ताह हम मधुमेह और हृदय रोग वाले व्यक्तियों के लिए क्वारंटाइन विशेष खाने के विकल्पों पर चर्चा करेंगे। हालांकि, उन व्यक्तियों के लिए भोजन विकल्प तय करना मुश्किल हो जाता है जिन्हे कोरोना संक्रमण हुआ हो; लेकिन यही काम उन व्यक्तियों के लिए और भी तनावपूर्ण हो जाता है जिन्हे मधुमेह/ उच्च रक्त चाप/ ह्रदय रोग/ किडनी रोग हो।

कोरोना के संक्रमण में सही आहार विकल्पों को चुनना अनिवार्य है, लेकिन इन आहार विकल्पों का चयन मरीज की अन्य बिमारियों को ध्यान में रखते हुए भी किया जाना चाहिए । इस चरण से सुचारू रूप से निकलने में आपकी सहायता करने के लिए, हम कुछ बिंदुओं को यहाँ सूचीबद्ध करते हैं।

मधुमेह एवं कोरोना से पीड़ित रोगियों के लिए महत्वपूर्ण आहार से संबंधित सूचनाएं:

  1. किसी भी रूप में चीनी / शहद / गुड़ न ले, इसके बजाय फलों को प्राथमिकता दें
  2. तरल पदार्थों को प्राथमिकता दें जैसे वनस्पति सूप / दाल का सूप / दाल से बनी हुई आमटी / रसम/ इत्यादि
  3. मैदे जैसे (कार्बोहाइड्रेट ) से अधिक दलिआ, साबुत गेहूं, जई , ज्वार जैसे (अच्छे कार्बोहाइड्रेट) को प्राथमिकता दे
  4. प्रतिदिन 1-2 सूक्ष्म भोजन (micro meals like roasted chana) को प्राथमिकता दें

उपरोक्त निर्देशों को ध्यान में रखते हुए, मधुमेह से पीड़ित कोरोना के रोगियों के लिए 5 स्वस्थ विकल्प:

1. ज्वार रोटी और लसुनी मेथी का साग : ज्वार एक अच्छा (complex) कार्बोहाइड्रेट है और रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अलावा, ज्वार व्यापक रूप से महाराष्ट्र में उगाया जाता है और यहां के प्रमुख खाद्य पदार्थों में से एक है। हरी पत्तेदार सब्जी के साथ ज्वार का संयोजन रक्त शर्करा को नियंत्रण में रखने के लिए मदतरूपी रहता है।

2. ज्वार भाखरी के साथ महाराष्ट्रीयन पिथला: पिथला कड़ी का ही एक अर्धवृत्त रूप है। यह अच्छे प्रोटीन से भरा होता है क्योंकि इसमें दही के साथ बेसन (चना आटा) का मिश्रण होता है । इस पिठला में उबले हुए सैजन की फली या प्याज या मेथी साग कोमिलाया जा सकता हैं। इसमें लहसुन का तड़का डालने से यह मधुमेह रोगियों के लिए एक अनुकूल व्यंजन बन सकता है।

3. भरवां भिंडी के साथ ओट्स और गेहूं के आटे की रोटी: ओट्स में फाइबर होता है जो मधुमेह रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। भिन्डी को कई तरीकों से पकाया जा सकता है और भरवा भिन्डी ज्यादातर पसंद किया जाता है, इसीलिए इसे इस्तेमाल कर सकते है ।

4. उबले हुए मूंग के साथ ज्वार और प्याज की रोटी: रोटियां बनाने के लिए सामान्य प्याज या वसंत प्याज को ज्वार के आटे में मिला सकते हैं। मूंग प्रोटीन का एक स्रोत है और अदरक-लहसुन मिलाके, इस व्यंजन से रोग प्रतिकारक शक्ति को बढ़ाया जा सकता है ।

5. ज्वार और बाजरे की रोटी लाल चौली साग (लाल पत्तेदार) भाजी के साथ: सभी रंगीन सब्जियां विटामिन और खनिजों के समृद्ध स्रोत होते हैं और इनमे कार्बोहाइड्रेट और चर्बी की मात्रा बहुत कम होती हैं। इसलिए, वे मधुमेह रोगियों के लिए उत्कृष्ट स्रोत हैं। लाल चौली साग, हरे चौली साग के समान ही होता है । मधुमेह रोगी इसे अधिक पौष्टिक भोजन बनाने के लिए ज्वार-बाजरा रोटी और छाछ के साथ ले सकते हैं।

अब हृदय रोग की ओर चलते है ; हृदय रोग एवं कोरोना से पीड़ित रोगियों के लिए महत्वपूर्ण आहार से संबंधित सूचनाएं:

  1. एक दिन में 2-3 बड़े भोजन के बजाय 5-6 छोटे लगातार मिनी भोजन (mini meal) को प्राथमिकता दें
  2. यदि आवश्यक हो, तो अपने भोजन को 1-2 घंटे के अंतराल पर विभाजित करें (विशेषकर बुजुर्गों के लिए)
  3. मक्खन / पनीर / मार्जरीन / क्रीम, आदि जैसे अस्वास्थ्यकर चर्बी युक्त चीजों से बचें
  4. अच्छी तरह से पकाया प्रोटीन स्रोतों को प्राथमिकता दें

ह्रदय रोग वाले व्यक्तियों के लिए 5 स्वस्थ विकल्प:

1. गेहूं की रोटी – पालक वाली अरहर दाल के साथ: साबुत गेहूं के आटे में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है। सब्जी और दाल का मिश्रण के साथ (कोरोना संक्रमण में) इसका इस्तमाल उपयोगी रहता है क्युकि यह भोजन को नियंत्रित मात्रा में रखने में मदत करता है (small amount)। इसी तरिके से निचे दिए गए विकल्पों को भी लिया जा सकता है।

2. गेहूं और बेसन की चपाती – सुआ भाजी वाली मूंग दाल के साथ

3. गेहूं और सोयाबीन की चपाती – लौकी वाली चना दाल के साथ

4. गेहूं और मक्के की रोटी – तुरई वाली मूंग दाल के साथ

5. गेहूं और ओट्स की रोटी – (वटाना वाले) रगड़ा के साथ

#Staysafe #eatclean #eatheathy #quarantinediet #healthydietduringquarantine #healthyfoodchoices #diabeticdiet #dietforheartpatients #coviddiettips

ध्यान दें: उपर्युक्त व्यंजने और युक्तियां सामान्य हैं। विशिष्ट पोषण मार्गदर्शन के लिए, आप हमें info@nutrikonnect.in पर संपर्क कर सकते है।

Social Sharing